आसान तरीको से पियानो बजाना कैसे सीखे – Learn Piano in Hindi

पियानो बजाना कैसे सीखें (Piano-Keyboard bajana kaise seekhe)

Piano- Kaise-Seekhe

How to play Piano(Keyboard) – in Hindi

Piano(पियानो) एक वाद्य यंत्र है। इसका आविष्कार 10वीं शताब्दी में हुआ था। आरंभ में पियानो का आकार और Design बिल्कुल अलग था। समय बीतने के साथ इसमें बदलाव हुआ और आधुनिक पियानो तो आप सब जरूर देखें होंगे।

किसी सांस्कृतिक कार्यक्रम, कोई समारोह, शादी-विवाह, जागरण अथवा संकीर्तन या गायकों की मंडली। आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में जब हम उपरोक्त जगहों पर मौजूद होते है तब एहसास होता है कि जीवन का कोई दूसरा रूप भी हैं। इन जगहों पर विशेष आकर्षण के केंद्र होते है गाने और बजाने वाले और खासकर पियानो बजाने वाले।
पियानो बजाने वाले को जब हमलोग पियानो बजाते हुए देखते है तब मन में अक्सर एक विचार आता है कि हमें भी पियानो बजाने आता तो बड़ा अच्छा होता। एक तरह से पियानो बजाने का शौक उत्पन्न हो जाता हैं।

कुछ लोग जिनके पास पियानो उपलब्ध होता है वे पियानो के पास बैठकर उसे बजाने की कोशिश शुरू कर देते हैं। कुछ लोग जिनके पास पियानो नही होता वे मौके के इंतजार में रहते हैं और कभी पियानो बजाने का मौका पाकर वे उसे बजाने की कोशिश जरूर करते हैं और कुछ लोग तो उसी समय पियानो खरीदकर भी ले आते हैं। लेकिन पियानो नये लोगों से अर्थात जिन्हें बजाने नही आता उनसे पहली बार में कभी नहीं बजता सिवाय बेसुरी धुन के।

आज हम GyanChowk.com पर आपको देने जा रहे हैं पियानो (Piano) के बारे में बेसिक जानकारी। हमें पूर्ण विश्वास है कि इस आर्टिकल (Article) को पढ़ने के बाद आप पियानो बजा सकेंगे।

Learn Step by Step Piano Tutorial in Hindi

पियानो तथा हारमोनियम में अंतर(Difference)

  • Piano – पियानो में Hammer के द्वारा तार के कंपन के फलस्वरूप आवाज उत्पन्न होता हैं तथा आप अपने दोनों हाथों से पियानो कॅार्ड को दबाकर पियानो बजा सकते हैं। साथ ही पियानो का स्केल(Scale) काफी बड़ा होता हैं। एक स्टैंडर्ड पियानो में 88 Keys तथा 7 Octaves होते हैं।
  • Harmonium – हारमोनियम में हवा के प्रवाह से कंपन होता हैं तथा आपका एक हाथ हारमोनियम के bellows पर होने चाहिए जिसके आगे-पीछे करते रहने से हवा का प्रवाह हारमोनियम में होता रहे। हारमोनियम का स्केल ज्यादा बड़ा नही होता। एक भारतीय स्टैंडर्ड(Standard) हारमोनियम में 36 Keys तथा 3 Octaves होते है जिसे ‘मंद्र’ ‘मध्य’ तथा ‘तार’ सप्तक(Octave) कहते हैं।

पियानो Key या Chord की पहचान

keyboard-piano-chord

पियानो तथा हारमोनियम में स्वर उत्पन्न करने के लिए कुंजी(Key) अथवा Chord का उपयोग होता हैं। ये साधारणतः सफेद तथा काले होते हैं। इन्हें अंगुलियों से दबाने पर स्वर अथवा आवाज की उत्पत्ति होती हैं। पियानो के Keyboard पर मुख्यतः 7 सफेद Keys होते हैं जिन्हें C D E F G A B के नाम से पहचाना जाता हैं। B के बाद स्केल फिर से C से शुरू हो जाती है। इसका मतलब आपको सिर्फ ये सात नोट( C, D, E, F, G, A, B ) याद रखने होंगे।

सप्तक (Octave) क्या हैं?

Octave-Saptak

  • Octave – पियानो के सातों मुख्य सफेद Chord तथा उनके साथ वाले पाँच काले Chord को मिलाकर 12 Chord अथवा Keys होते हैं जिन्हें एक Octave कहा जाता हैं। एक स्टैंडर्ड(Standard) पियानो में सात Octave होते हैं तथा 4 अतिरिक्त Keys होते हैं। इन बारहों Chord को Notes भी कहा जाता है तथा इन्हीं नोटों से स्केल का निर्माण होता हैं।

1 Octave = 7 White + 5 Black Keys = 12 Keys

7 Octaves = 12×7 = 84 Keys

1 Standard Piano = 84 + 4 Extra Keys = 88 Keys

88 Keys = 52 White(Naturals) + 36 Black(Accidentals)

4 अतिरिक्त Keys का उपयोग सातों Octaves तथा Scales के बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिये होता हैं।

Naturals(नेचुरल) तथा Accidentals(एक्सिडेंटल) क्या हैं?

  • Naturals – पियानो के सफेद Keys को नेचुरल कहा जाता हैं। 88 keys वाले पियानो में इनकी संख्या 52 होती हैं।
  • Accidentals – पियानो के ब्लैक Keys को एक्सिडेंटल कहते हैं। 88 keys वाले पियानो में इनकी संख्या 36 होती हैं। इन्हें Sharp(सार्प) तथा Flat(फ्लैट) भी कहा जाता हैं।

 

Sharp(सार्प) तथा Flat(फ्लैट) क्या हैं?

Piano-Sharp-Flat

  • Sharp – सफेद Keys के दाहिने वाले ब्लैक Keys को सार्प कहते हैं। इसे दर्शाने के लिए (#) का प्रयोग किया जाता हैं। जैसे- D#(डी सार्प), G#(जी सार्प)
  • Flat – सफेद Keys के बाँयें वाले ब्लैक Keys को फ्लैट कहते हैं। इसे दर्शाने के लिए (b) का प्रयोग किया जाता हैं। जैसे- Db(डी फ्लैट), Gb(जी फ्लैट)

White Keys के अपेक्षा Black Keys का आवाज तेज होता हैं।

पियानो बजाने के लिए क्या जरूरी हैं

अब यहां से Piano बजाने का Main Topic शुरू होता हैं। ध्यान से पढ़ें।

एक Professional(प्रोफेसनल) पियानो बजाने वाला किसी भी गाने अथवा किसी भी तरह के संगीत को Piano पर बजा सकता हैं। जबकि आप यानी मेरा मतलब है कि जो बजाना नही जानते या जिन्हें पियानो की थोड़ी बहुत जानकारी है वो सभी तरह के संगीत को नही बजा पाते। इसके पीछे मुख्य कारण है Practice(अभ्यास या रियाज)।
ऐसा कहा जाता है कि जिसका हाथ पियानो पर बैठ जाता हैं वो किसी भी धुन को बजा सकता हैं। यानी की आपको पियानो बजाने के लिए पहले खुब अभ्यास करना होगा जिससे कि आपके हाथ की अंगुलियाँ पियानो के Chords तथा Keys पर पूरी तरह से Set हो जाये और जब आपका हाथ पियानो पर सेट हो जायेगा तब किसी भी संगीत के धुन को आप Automatically बजा पायेंगे।

पियानो पर अभ्यास कैसे करें

आप कभी कभी हारमोनियम बजाने वाले को जरूर देखें होंगे जब वो अभ्यास करता रहता हैं। अभ्यास के दौरान वे अपने मुँह से ओंकार(ऊँ) के जाप करने जैसा आवाज निकालते है। उनके इस आवाज में सरगम(सा रे ग म प ध नी) तथा राग होते हैं जिसे वे हारमोनियम पर बजाते हैं। जब मुँह तथा हारमोनियम के स्वर मिल जाते हैं यानी कि जब दोनों के आवाज में कोई अंतर नहीं रहता तब अभ्यास सफल हो जाता हैं। सरगम में आरोह, अवरोह तथा राग का धीमी गति में रियाज़ करने से सफलता मिलती हैं। ठीक इसी प्रकार का अभ्यास आप पियानो पर कर सकते हैं।

पियानो में सरगम के सातों स्वर – (सा, रे, ग, म, प, ध, नी) के जगह C, D, E, F, G, A, B, होते हैं।

पियानो बजाने का सबसे आसान तरीका

यदि आपके पास समय की कमी हैं। पियानो बजाने के लिए आप इतने उत्सुक हैं कि अभ्यास न करके जल्दी से जल्दी पियानो बजाना चाहते हैं तो ज्ञान चौक डॅाट कॅाम(GyanChowk.com) पर आपकी इस परेशानी का भी हल हैं। आप बिना अभ्यास के भी पियानो बजा पायेंगे किन्तु इसके लिए आपको थोड़ा पढ़ाई करना होगा यानी कि आपको पियानो के नोट्स याद करने होंगे। आप किसी भी गाने या संगीत के Piano Notation को याद करके उसे पियानो पर बजा सकते हैं लेकिन ये वैसा ही होगा जैसे रटन्तु विद्यार्थी के पास डिग्री तो होते हैं लेकिन ज्ञान नाम का कोई चीज़ नहीं होता। कहने का तात्पर्य है कि आप उन्हीं गानों को पियानो पर बजा पायेंगे जिसके नोट्स आपको याद होंगे। बिना अभ्यास और मेहनत के आप सिर्फ नोट्स याद करके सब गाने को नहीं बजा सकते जैसे की Professional Piano वाले बजाते हैं।

Notation अथवा पियानो के नोट्स क्या है

किसी भी Music का नोटेशन होता हैं। Notation में किसी भी गाने(Songs) या संगीत(Music) के नोट्स लिखें होते हैं। जैसे- सलमान खान के फिल्म Bodyguard के गाना “तेरी मेरी मेरी तेरी” का पियानो नोट्स हैं – DA GA FG AF
आपको पियानो पर बारी बारी से DA GA FG AF सफेद Keys को दबाना होगा।

आप इस नोट्स को पियानो पर बजाने का कोशिश करें और देखिए कैसे ‘तेरी मेरी मेरी तेरी’ का धुन निकलता हैं।
यदि आपके पास पियानो नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन में भी पियानो डाउनलोड कर बजा सकते हैं।
इसी तरह इस गाने के दो लाईन का नोट्स इस तरह से हैं।

Teri Meri, Meri Teri prem kahani hai Mushkil
DA GA FG AF G AGF E DEDC
Do lafzon mein Ye bayaan na ho paaye
DE FEF E G AG F E DD

Indian National Anthem का Full Piano Notation देखने के लिए नीचे क्लिक करें

Note :- ठीक इसी प्रकार नोट्स में Sharp तथा Flat Keys के साथ Major तथा Minor Chords का भी प्रयोग होता हैं।
साधारण रूप से Major Chords वे होते हैं जिन्हें दबाने पर खुशनुमा संगीत उत्पन्न होते हैं और Minor Chords वे होते है जिसे दबाने से उदासीन स्वर उत्पन्न होते हैं।
तीन Keys को एक साथ दबाने से एक माइनर या एक मेजर कॅार्डस के स्वर निकलते हैं। आप गूगल पर सर्च करके Major and Minor Chords की List देख सकते हैं।

अब पियानो सीखने के लिए आपको बस इतना करना है कि या तो आप अभ्यास शुरू कर दें नहीं तो जिस गाने को आप पियानो पर बजाना चाहते हों उसके नोट्स को गूगल पर सर्च करके Save कर ले फिर पियानो पर नोट्स Practice करके बजायें।
आज के समय में स्मार्टफोन पर भी पियानो के साथ साथ अनेक वाद्य यंत्र आने लगे हैं। यदि आप वाद्य यंत्र नहीं खरीद सकते तो App Store (ऐप स्टोर) से इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।


पियानो(कीबोर्ड) बजाना कैसे सीखें(Piano-Keyboard bajana kaise seekhe)

ये पोस्ट आपके लिए बड़ी मेहनत से लिखी गयी है। हम आपसे अपेक्षा करते हैं कि इस पोस्ट को अपने दोस्तों अथवा शुभेच्छुओं के साथ शेयर करें। साथ ही आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें अपनी प्रतिक्रिया के माध्यम से बतायें। कोई त्रुटि नजर आये या कोई सुझाव हो तो हमें जरूर बतायें।

पढ़िए:

You may also like...

38 Responses

  1. Rajesh Garg says:

    पढकर बहुत सारी जानकारी मिली, धन्यवाद

  2. Jiya Tayagi says:

    Main yahi search kar rahi thi

  3. Kunal Kumar says:

    Nice, Thanks

  4. TARAN NISHAD says:

    mai bhi piano bajana sikhna chahta hu please app meri madad kijiye na. mujhe piano par sargam yad karte samay keypad par ungli rakhna nahi ata.app meri is samasya ka samadham kar dijiye na.

  5. कीपैड पर आप अपनी सुविधानुसार अंगुलियों को सेट कर सकते हैं। इसके लिए कोई गाईड(Guide) की जरूरत नहीं होती।

  6. मै पियानो बजाने को सिखने का क्लास जॉइंट करने मै इछुक हु, मै कितने दिन मै सिख जाऊंगा,

  7. Anshu Raj says:

    But mujhe kaise malum hoga ki kis keys se jaise Teri ka da hua usi prakar se har word ka hota hoga to uska koi solution h

  8. Pratik Yadav says:

    धन्यवाद

  9. Pratik Yadav says:

    महेश जी समय मेहनत के वश में होता हैं।

  10. Pratik Yadav says:

    अंशू जी आपकी परेशानी का हल इस लेख में है, कृपया पोस्ट को एक बार अच्छे से पढ़े। फिर भी कोई प्रश्न हो तो जरूर पूछे।
    धन्यवाद

  11. Unknown says:

    सर क्या हिंदी में ऐसी कोई किताब है जिससे पियानो सिखा जा सके जैसे स्केल,कोड,मेजर कोड,माइनर कोड आदि बजाना।
    अगर है तो ये किताब कहाँ से खरीद सकते है और किताब का नाम क्या ह।
    धन्यवाद

  12. mujhe gana bajane ke liea asan tarika bataea

  13. Pratik Kumar says:

    ऐसी पुस्तक आपको बुक स्टोर या पुस्तकालयों में आसानी से मिल जायेगी।

  14. Pratik Kumar says:

    जितेन्द्र जी मैंने इस लेख में बहुत अच्छे से आपकी परेशानी को डिस्क्राइब किया है, कृपया पोस्ट अच्छे से पढ़े।

  15. rahul pandey says:

    सर फ़िलहाल मैं हारमोनियम सिख रा ह् सिखने के बाद मुझे पियानो भी सीखना है तो मुझे पियानो सिखने में क्या क्या करना होगा

  16. ashish kumar says:

    Really very nice fruitful massage

  17. Unknown says:

    Enter your comment…pratik yadav g ,agr aapse meri bat ho pati to bahotl

  18. Unknown says:

    बहुत मदद मिली है

  19. Ajay valvi says:

    Thanks but or bhi kuch jankari piono se relented ho to batayiye

  20. बहुत ही संछिप्त में बहुत ही काम कि जानकारी दी है आपने बहुत शुक्रिया

  21. Suraj Gupta says:

    mujhe paino ka hr code dabana aa gya hai..lekin mai sirf vhi songs play Ke skta hu juska mujhe notes yaad hota h toh..apne se notes kaise taiyar kre koi. hi songs ka…help me sir

  22. ahmad sheikh says:

    ji mujhe casio sunna bahot accha lagta. hai mujge sikhna hai kya aap mery help kar sakty ho techar bhi dhund raha hun but koi mil nahi raha hai kya kare

  23. B K NaveeN says:

    धन्यवाद बहुत अच्छा लगा पढ़कर मैंने एक सीखने के लिए यामाहा काfcr 51 कीबोर्ड खरीदा है सीखना चाहता हूं और गाइड लाइन करें अच्छा प्रोफेशनल बजाने वाला बन सकूं

  24. Pratik ji..app ne hame wahi jankari di hai..jo hame pahle se pata h notes yaad Karne wala hame notes yaad Karne wala nahi chahiye…aisa kuch bataye jo bina notes Ke hum kisi songs ko baja sake…kripya hamara margdarsan kare……Dhanybad

  25. Nitish Kumar says:

    Is post se muje bahut fayda huaa

  26. बढ़िया जानकारी

  27. Pratik Kumar says:

    नोट के साथ आवाज को साधने का अभ्यास कीजिये, आप जितना अभ्यास करेंगे उतना अच्छा रहेगा, अभ्यास करने के दौरान किसी गाने के संगीत को बजाने का प्रयास कीजिये.

  28. Pratik Kumar says:

    अभ्यास करे और नोट से बजाने के साथ -साथ हमेशा ये कोशिश करे की खुद से संगीत बजा पायें, नोट्स तो केवल एक माध्यम है keys को समझने का.

  29. Pratik Kumar says:

    आप सभी का आभार

  30. kamal mahur says:

    sir mere pass yahama ka key board hain but chord kya hote hain or bit konsi set karni hain ye pata nahi chal pata hain main only song nikal leta hu but music nahi nikal pata aisa kyu

  31. HOMENDRA KUMAR MARKAM says:

    सर आजा ना गोरी अब झन तरसा का पियानो नोटेस बताईये ना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *