10 मिनटों में कैसे बनाये होममेड वाटर पंप

Easily make Homemade Water Pump in Hindi

water-pump-making-hindi

ज्ञान चौक डॅाट कॅाम(GyanChowk.com) के इस आर्टिकल में आप पढ़ेंगे डीसी मोटर के द्वारा वाटर पंप(Water Pump) बनाने से संबंधित जानकारी। कैसे हम घर के अनुपयोगी वस्तुओं के उपयोग से होममेड वाटर पंप बना सकते हैं।
इस आईडिया का इस्तेमाल आप Science Project बनाने अथवा छुट्टियों में बच्चों को देने में कर सकते हैं।
आप शौकिया तौर पर भी ऐसे वाटर पंप बना सकते हैं। क्योंकि इस वाटर पंप को बनाना है एकदम सरल।

आइये एक-एक करके वाटर पंप बनाना सीखते और सिखाते हैं।

क्या-क्या चाहिए

  • 1. एक छोटा डीसी मोटर तथा तार
  • 2. बैटरी(3-9 Volts)
  • 3. एक बड़ा डब्बा
  • 4. Vicks जैसा छोटा बॅाक्स
  • 5. पाईप अथवा पाईप के जैसे कार्य करने वाली कोई भी वस्तु
  • 6. एक प्लास्टिक का मध्य आकार का ढक्कन

यदि आपने इन वस्तुओं को एकत्र कर लिया है तो हम आपको थोड़ा कष्ट और देना चाहेंगे। पंप बनाने के दौरान आपको जरूरत पड़ेगी प्लास्टिक चिपकाने वाले किसी भी पदार्थ की, जैसे की – फेविक्विक(Fevikwik) तथा छिद्र(Hole) बनाने अथवा छेद करने(drilling) के लिए एक पतले नुकीले गर्म लोहे की, जैसे की – कील, सूईं, ज्योमेट्री बॅाक्स के डिवाईडर इत्यादि।

अब ध्यान से पढ़ें-
मैंने इस Pump को बनाने के लिए पूरी तरह से घरेलू कूड़ा-करकटों तथा अनुपयोगी वस्तुओं का उपयोग किया हैं।

Step 1: बड़े डब्बे तथा पाईप को जोड़कर वाटर टैंक बनाना

making-water-pump

सबसे पहले एक बड़े प्लास्टिक के डब्बे को लेकर उसमें नीचे की तरफ यानी कि उसके पेंदी से थोड़ा ऊपर चित्रानुसार एक छिद्र बनाये। ये जरूरी नहीं है कि चित्र में जो डब्बा है वैसा ही डब्बा आपके पास हो। आप किसी भी लंबे आकार वाले डिब्बे अथवा बोतल(Bottle) का उपयोग कर सकते हैं।

making-pump-hindi

बोतल अथवा डब्बे में छेद करने के बाद उस छिद्र में एक 6-12 सेंटीमीटर लंबे पाईप(Pipe) को थोड़ा अंदर तक डाले तथा उसके बाद बोतल अथवा डब्बे के छिद्र को चित्रानुसार किसी प्लास्टिक चिपकाने वाली पदार्थ से जाम कर दें। इससे ये होगा की जब डब्बे में पानी डाला जायेगा तब पानी छिद्र से लीक(Leak) नही होगा तथा Pipe से ही निकलेगा।
ध्यान दें मैंने यहां पाईप का उपयोग नहीं करके सिरींज(Syringe) के नीडल(Needle) का प्रयोग किया हैं। क्योंकि इस पंप को बनाते वक्त मेरे पास पाईप मौजूद नहीं था। नीडल, पाईप की तरह कार्य करने वाली वस्तु हैं जिसके कारण कोई फर्क नही पड़ता।

Step 2: Impeller तथा Pump House तैयार करना

pump-impeller

अब आपको जरूरत पड़ेगी प्लास्टिक के ढक्कन की जिसे हम चारों तरफ से ऐसे काटेंगे की ढक्कन का बीच वाला भाग गोल बन जाये। इस गोल प्लास्टिक के चक्के के बीच में एक छोटा छेद(hole) कर दें। छिद्र का आकार ऐसा होना चाहिए की मोटर के घूमने वाले लोहे को जब उसमें डाला जाये तो छिद्र पूरी तरह से कस जायें तथा मोटर के घूमने के साथ घूमें।

charkhi fan-making

उसके बाद कटे हुए ढक्कन के किनारे वाले बचे हुए प्लास्टिक से हम चार चौकोर टुकड़े काट लेंगे जिसे हम गोल प्लास्टिक के चक्के के ऊपर चारों तरफ खड़ा करके प्लास्टिक चिपकाने वाली पदार्थ से चित्रानुसार चिपका देंगे।
और इस तरह से आपके वाटर पंप का इम्पेलर तैयार हो जायेगा। अब आइये पंप हाउस बनाते हैं।

water-pump-hindi

चित्र में जो विक्स(Vicks) का छोटा बॅाक्स(box) है उसे आपने जरूर देखा होगा। पंप हाउस बनाने के लिए आपको चाहिए ऐसा ही एक छोटा बॅाक्स, जो आपके मोटर के आकार का हो। इस बॅाक्स में आप तीन तरफ से तीन छिद्र(hole) बनायेंगे। एक छेद ऊपर वाले ढक्कन में वाटर टैंक के पाईप के आकार का, दुसरा छेद(hole) नीचे वाले ढक्कन में मोटर के धुरी(Axle) यानी कि मोटर के घूमने वाले लोहे के आकार से थोड़ा बड़ा क्योंकि जब मोटर घूमें तब Pump House न घूमें तथा तीसरा छेद बॅाक्स के दोनों ढक्कन को जोड़ने वाले गोलाकार स्थान पर। चित्रों को ध्यान से देखें

motor-making-hindi

तीसरे छिद्र का उपयोग पंप से पानी निकालने के लिए होगा यानी कि इस तीसरे छिद्र से ही आपका Water Pump पानी को फेंकेगा। इसलिये तीसरे छिद्र का आकार आपके पानी फेंकने वाले पाईप अथवा किसी ट्यूब के आकार की होनी चाहिये। मैंने अपने मोटर में पाईप न लगाकर एक मोटा प्लास्टिक का पेन रीफिल लगाया है क्योंकि आप जानते है मैंने ये पंप पूरा घरेलू अनुपयोगी वस्तुओं से बनाया हैं। आप भी पाईप न लगाकर पाईप जैसी दिखने तथा कार्य करने वाली किसी अन्य वस्तु को लगा सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता हैं।

Step 3: Impeller, Pump House, Pipe तथा DC Motor की सेटिंग करें

water-pump-motor

सबसे पहले चित्रानुसार मोटर के Axle में बॅाक्स के निचले ढक्कन को डाले तथा मोटर के ऊपरी सतह के साथ ढक्कन के निचले सतह को चिपका दे ताकि मोटर चलने के दौरान पंप हाउस न हिलें। उसके बाद इम्पेलर को ढक्कन में डालकर उसे मोटर के घूमने वाले लोहे(Axle) में फंसा दें।
इतना करने के बाद मोटर को 3-9 वोल्ट के पावर सोर्श(Power Source) जैसे कि – बैटरी या मोबाइल चार्जर से कनेक्ट करें तथा मोटर को चलाये। मोटर का Axle जब घूमने लगे तब आपको ये देखना है की मोटर के साथ सिर्फ Impeller(इम्पेलर) घूमें जबकि पंप हाउस अर्थात बॅाक्स का निचला ढक्कन स्थिर रहे।
जाँच कर लेने के बाद मोटर को पावर से डिसकनेक्ट कर दें।

मोटर बंद हो जाने के बाद बॅाक्स के ऊपरी ढक्कन जिसमें आपने Water Tank(वाटर टैंक) के पाईप के लिए छेद(hole) किया था। उसे बॅाक्स के निचले ढक्कन के साथ जोड़ दीजिए तथा साथ ही वाटर टैंक के पाईप एवं पानी फेंकने वाले ट्यूब को उसके निश्चित स्थान पर जोड़कर उसे प्लास्टिक चिपकाने वाली पदार्थ से जाम कर दें ताकि पानी छिद्र से लीक(leak) न हो। इस तरह से आपका पंप हाउस पूरी तरह से बन जायेगा।

Note – यहां ध्यान रखने वाली सबसे जरूरी बात यह है की पंप हाउस के ऊपरी तथा निचली ढक्कन ऐसे जुड़े होने चाहिये जिससे कि पंप हाउस के भीतर में स्थित इम्पेलर(पंखी) एकदम स्वतंत्र होकर मोटर के साथ घूर्णन कर सके। इम्पेलर(impeller) पंप हाउस(Pump House) में थोड़ा सा भी नही सटा होना चाहिए, क्योंकि आप सब जानते हैं यदि Impeller की पंखी नही घूमेगी तो पंपिग(Pumping) नही होगी और वाटर पंप से पानी नही निकलेगी।

vicks motor box-making
एक बात और – मैंने इस वाटर पंप को बनाने के दौरान वाटर टैंक के पाईप की जगह सिरींज(Syringe) के नीडल(Needle) तथा वाटर पंप से पानी फेंकने वाली पाईप अथवा ट्यूब की जगह पेन रीफिल का इस्तेमाल किया हैं।

यदि आपने सभी स्टेपों के कार्य को पूरा कर लिया है तो आप बधाईं के पात्र है, क्योंकि आपका Homemade Water Pump (घरेलू वाटर पंप) पूरी तरह से तैयार हैं।
तुरंत वाटर टैंक में पानी(Water-जल) भरे, और मोटर को पावर सोर्श(Power Source) से कनेक्ट करें।
स्विच दबाते ही मोटर के Axle के साथ ही Impeller घूमने लगेगा, और पंप हाउस में पंपिग(Pumping) होने लगेगी। Pumping के दौरान Pump House वाटर टैंक से पानी खींचेगी तथा Impeller के प्रेसर(Pressure) के कारण Water flow होना शुरू हो जायेगा।

diy-homemade-water-pump-hindi

कुछ ऐसा ही दिखेगा आपका वाटर पंप(Water Pump).


तो आपको ये लेख कैसा अपनी प्रतिक्रिया दे, तथा शेयर करके मित्रों तथा परिवार के अन्य सदस्यों को भी इस जानकारी से अवगत करायें।

You may also like...

6 Responses

  1. Anonymous says:

    Great (h)

  2. Unknown says:

    इसका उपयोग कौची कौची मे कर सकते है इससे क्या क्या बन सकता है

  3. बहुत बढिया जानकारी है

  4. Pratik Yadav says:

    बच्चों को विज्ञान विषय में प्रोजेक्ट दे सकते हैं।
    जरूरत के अनुसार आप इस पंपिग मोटर का उपयोग कर सकते हैं।

  5. Pratik Yadav says:

    धन्यवाद

  6. बच्चों को विज्ञान विषय में प्रोजेक्ट दे सकते हैं।
    जरूरत के अनुसार आप इस पंपिग मोटर का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *