10 Essential Documents that you Must have in Hindi – 10 जरूरी दस्तावेज

कोई भी, आप, हम या फिर कोई और मनुष्य समाज में लोगो के साथ घुल-मिलकर रहना पसंद करते है। लेकिन आज के समय में चारों-तरफ भागदौड़ मची हुई है। विज्ञान की एक theory है, जिसके अनुसार यदि कोई प्राणी, प्रकृति से संघर्ष नही कर पायेगा तो वह इस दुनिया से विलुप्त हो जायेगा। आज हमलोग अपने life को safe रखने के लिए struggle कर रहे है। इस संघर्ष की दुनिया में आपको कई जगहों पर कुछ जरूरी documents की आवश्यकता पड़ती है। यदि वो Important documents समय पर साथ नही होते है तो आप समझ सकते है की कैसे कोई जरूरी काम बनते-बनते बिगड़ जाते है।
ऐसे ही 10 डाक्यूमेंट्स की लिस्ट यहाँ पर दी जा रही है, जिसे आपके पास होना अत्यंत जरूरी है।

लेख :

10 Essential Documents that you Must have – in HIndi

जरूरी दस्तावेज जो आपके पास जरुर रहना चाहिये

AADHAAR CARD (आधार कार्ड)

aadhaar-card-photo

Aadhaar Card को Unique Identification Authority of India (UIDAI) जारी करता है।
यह आपके पहचान का सर्वोत्तम प्रूफ है। आधार 12 अंकों का एक नंबर होता है, जो आपके कुछ जरूरी जानकारियों तथा बायोमेट्रिक जानकारियों के आधार पर आपके पहचान को स्थापित करता है। ठीक इसी तरह की एक प्रणाली अमेरिका में भी है जिसे Social Security Number के नाम से जानते है। ज्यादातर कार्यों में Aadhaar Card का उपयोग किया जाता है, खासकर e-KYC के लिए। आधार कार्ड के द्वारा आप नया SIM Card ले सकते है, बैंक में खाता खुलवा सकते है, कोई सामान खरीद सकते है, कई सारे Important Documents को बनवाने के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है। इत्यादी।

PAN CARD (पैन कार्ड)

pan-card-hindi

PAN का Full Form होता है – Permanent Account Number.
इसे India में Income Tax Department जारी करता है। यह 10 अंकों का नंबर होता है जिसका मुख्य उद्देश्य किसी के द्वारा किये गये वित्तीय लेन-देन यानि की financial transactions को track करना है। बड़ी खरीददारी जैसे की Property खरीदते समय, दो लाख से ज्यादा का कोई सामान खरीदते हुए, Hotel या Restaurant में 50,000 से ज्यादा का बिल देते समय, दोपहिया वाहन को छोड़ कोई गाड़ी खरीदते समय, Demat Account खुलवाते समय, आदि जगहों पर आपके पास पैन कार्ड होना एकदम अनिवार्य है।
इसका आपके पास होना आपके लिए तथा देश के लिए दोनों के लिए अत्यंत आवश्यक है।

VOTER ID CARD (मतदाता पहचान पत्र)

Voter Id. Card यानि की मतदाता पहचान पत्र। इसके रहने से आप देश तथा राज्यों में होनेवाले चुनावों में किसी प्रतिभागी को वोट कर सकते है तथा देश के विकास में अपना बहुमूल्य योगदान दे सकते है। भारत में इसे Election Commission of India जारी करती है। यह आपको केवल किसी Election में Vote देने का ही आधिकार नही देता बल्कि यह आपके Identity को दिखाता है साथ ही यह ये Proof करता है की आप भारत के नागरिक है।

DRIVING LICENSE (ड्राइविंग लाइसेंस)

इस लाइसेंस को RTO यानि की Regional Transport Office जारी करता है। Driving License यह सिद्ध करता है की आप किसी वाहन को चलाने के लायक है। साथ ही यह आपके पते तथा पहचान के proof के तौर पर कार्य करता है। आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपने राज्य के आरटी ऑफिस से बनवा सकते है। Driving License बनवाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

BIRTH CERTIFICATE (जन्म प्रमाणपत्र)

आपका जन्म प्रमाणपत्र आपके पहचान की आधार है। इसके बिना आपके बहुत सारे कार्यो में अड़चने आ सकती है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हो या पासपोर्ट या फिर आप कही Governmental Job(Sarkari Naukri) के लिए आवेदन कर रहे है। आपके पास Birth Certificate जरुर होना चाहिए। Birth Certificate बनवाने के बाद उसमे लिखे गये details को अच्छे से जाँच कर ले ताकि आगे चलके कोई परेशानी न हो।

PASSPORT (पासपोर्ट)

passport-photo-hindi

पासपोर्ट बनवाने में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। क्योंकि इसको बनवाने के लिए आपको कई सुरक्षा प्रकिरियाओं तथा जाँच से होकर गुजरना पड़ता है। ऐसा अवैध कारोबार, आतंकवाद, इत्यादि पर लगाम लगाने के लिए किया जाता है। विदेशों में जाने के लिए आपको पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है। साथ ही यह आपके पहचान तथा नागरिकता को भी प्रूफ करता है। भारत में पासपोर्ट Ministry of External Affairs जारी करती है।

EDUCATIONAL CERTIFICATE (शैक्षणिक प्रमाणपत्र)

आपके जीवन के हरेक क्षेत्र में आपकी शिक्षा से जुड़ी हुयी प्रमाणपत्रों की आवशयकता होती है, इसे आप भी जानते होंगे। एक तरह से यह आपके Academic background को Proof करता है। इन कागजों को देखकर कोई आपके नॉलेज का अनुमान लगा सकता है। Job के लिए Interview देने जाने के समय इसकी सबसे अत्यधिक आवश्यकता होती है।

BANK ACCOUNT DETAILS (बैंक खाते की जानकारी)

आपके पास एक बैंक खाता जरुर होना चाहिए। क्योकि रोजमर्रा के कार्यों में इसकी अत्यंत आवश्यकता पड़ती है। किसी भी तरह के लेन-देन के लिए आपके पास एक Bank Account, Credit/Debit Card, Cheque Book, इत्यादि की जरुरत पड़ती है। Hotels में, Restaurant में, किसी दुकान में, Cinema Hall में, हर जगह पेमेंट करने के लिए आपके पास क्रेडिट या डेबिट कार्ड जरुर रहना चाहिए। आजकल Online Marketing का ट्रेंड है, आप Internet Banking से आसानी से घर बैठे कोई सामान खरीद सकते है। किसी भी तरह की Fund Transfer करने के लिए आपको Bank account की आवश्यकता होती है। यदि आप Business Area से आते है, तब आपके लिए बैंक खाते की अहमियत और बढ़ जाती है।
इन्ही सब कारणों से आप अपने बैंक अकाउंट को access कर सकने वाले जरूरी चीजों को अपने पास रखें। बैंक खाते के Security से जुड़ी जानकारियों को किसी के साथ शेयर न करे।

MARRIAGE CERTIFICATE (विवाह प्रमाणपत्र)

हम सब के देश में किसी के शादी के गवाह उसके रिश्तेदार, दोस्त, पड़ोसी, समाज के लोग होते है। लेकिन अब देश बदल रहा है, और आपको चाहिए की आप अपने शादी होने का एक प्रूफ जरुर रखे। आप विवाह प्रमाणपत्र को सरकारी दफ्तरों, कोर्ट इत्यादि जगहों से बनवा सकते है। ऐसे तो इस documents की ज्यादा आवश्यकता नही पड़ती किन्तु आपके life में कुछ ऐसे situation भी आ सकते है, जहाँ आपके Marriage Certificate की अत्यंत आवश्यकता हो सकती है। इसलिए इसे जरुर बनवा के रखे।

PASSPORT SIZE PHOTO (पासपोर्ट आकर की फोटो)

अंत में जो सबसे जरूरी चीज बच जाती है, वो है पासपोर्ट आकर की फोटो। अनेक तरह के कार्यों में इसकी आवश्यकता पड़ती रहती है। इसलिए आप अपने fresh passport size photo की कम से कम दो प्रति जरूर रखे। ध्यान रखे की फोटो ज्यादा पुरानी न हो।


तो दोस्तों इस लेख – 10 Essential Documents that you Must have – in Hindi से हमारा कार्य आपको ये बताना था की वो कौन-कौन से 10 जरूरी दस्तावेज है जो आपके पास जरूर रहने चाहिए, इसे बताने के बाद हमारा कार्य अब ख़त्म होता है, और यदि इन दस जरूरी दस्तावेजों में से आपके जरूरी का कोई दस्तावेज आपके पास नही है, तो उसको बनवाने के लिए आपका कार्य अब शुरू होता है।
Thanks,

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *