आखिर क्यों इस रहस्यमयी पुल से कूदकर कुत्ते कर लेते है आत्महत्या

Overtoun-Bridge
लगभग 600 कुत्ते किसी एक ही ब्रिज से कूदकर आत्महत्या कर ले और किसी को भी ये पता न चले कि कुत्ते उस ब्रिज के किसी खास जगह से ही 50 फीट नीचे कूदकर क्यों जान दे रहे हैं, तो आश्चर्य तो होगा ही।

आज हम आपको बता रहे है स्कॅाटलैंड के रहस्यमयी ओवरटोन ब्रिज के बारे में जो डंबर्टन के पास है।
ओवरटोन ब्रिज 1859 में बना था और लगभग सौ सालों के बाद 1960 के आसपास यहां कुत्तों के आत्महत्या करने की बात सुनी गयी।

आखिर कुत्ते इस पुल से ही कूदकर आत्महत्या क्यों कर लेते है, इसके पीछे बहुत सी बातें तथा वैज्ञानिक कारण प्रचलित हैं।
इस ब्रिज से ठीक पहले भयानक किले जैसा दिखने वाला एक घर है जिसे ओवरटोन हाउस कहा जाता है, उसमें आसपास के लोगों के अनुसार खिड़की के पास कभी-कभार एक औरत दिखाई देती है जबकि उस घर में सालों से कोई नही रहता हैं। लोगों के अनुसार ओवरटोन हाउस के खिड़की से दिखने वाली उस औरत का ओवरटोन ब्रिज से कोई न कोई संबंध जरूर है, लेकिन क्या संबंध है कोई नहीं जान पाया।

इसी से संबंधित एक और मत यह है कि एक आदमी अपने बच्चे को इसी पुल से नीचे फेंककर मार डाला था क्योंकि उसे लगता था कि उसका बच्चा एंटी-क्राइस्ट हैं। यहां तक की उसने भी कुछ दिनों के बाद इसी ओवरटोन ब्रिज से आत्महत्या करने की कोशिश की थी।

एक माइथोलॅाजी के अनुसार यह एक ऐसी जगह है जहां स्वर्ग तथा धरती के बीच की दूरी बहुत ही कम हैं। जानवरों में इंसानों की अपेक्षा अलौकिक शक्तियों को महसूस करने तथा विचित्र गंधों की पहचान करने की क्षमता ज्यादा होती है, खासकर कुत्तों की।
हो सकता है कि जब कोई कुत्ता इस पुल से गुजरता होगा तो उसे ये सब महसूस होता होगा और वह स्वर्ग की दिशा में कूद पड़ता होगा। लेकिन नीचे तो 50 फीट गहरी खाई होती है और कुत्तों की मौत हो जाती हैं।
Dog-Suicide-Bridge-hindi
इस संबंध में विशेषज्ञों की भी अपनी-अपनी राय हैं।
एक विशेषज्ञ के अनुसार हो सकता है कि यहां पर कोई विशेष तरह की गंध हो जो कुत्तों को अपने तरफ आकर्षित कर लेती हैं और गंध की दिशा में जाने के कोशिश के फलस्वरूप कुत्ते ब्रिज से कूद पड़ते हैं।

जानवरों के व्यवहार से संबंधित अनुभव रखने वाले मनोवैज्ञानिक(Psychologist) डॅा डेविड सैंड ने इस रहस्यमयी ओवरटोन ब्रिज की पड़ताल करने की सोची और एक 19 वर्ष के एक बुढ़े कुत्ते हेनड्रिक्स को लेकर ब्रिज को पार करने लगे।
जब वे उस जगह पर पहुंचे जहां कुत्ते आत्महत्या कर लेते हैं तब उन्होंने देखा कि हेनड्रिक्स जो बिल्कुल सामान्य और खुश था अचानक से व्याकुल तथा बेचैन हो गया हैं।
हेनड्रिक्स कूद नही सकता था लेकिन कुछ ऐसा जरूर था जो उसके ध्यान में आ गया था।
डॅा सैंड निष्कर्ष निकालते है कि पुल के इस जगह पर कोई ऐसी आवाज़ या कोई दृश्य या फिर किसी तरह का कोई गंध जरूर है जो इंसानों को तो महसूस नही होता लेकिन कुत्ते बड़ी आसानी से उसे भांप लेते हैं।

लेकिन जब रिसर्च की गयी तो न ही यहां पर कोई विचित्र आवाज मिल पाया न ही कोई गंध और न ही कोई असामान्य नजारा दिखाई दिया।
और फिर से ओवरटोन ब्रिज रहस्यमय बन गया जहां कुत्ते कूदकर आत्महत्या कर लेते हैं।
लगातार हो रही इस तरह की घटनाओं के कारण इस पुल पर एक साइन बोर्ड लगा दिया गया है जिसपर अंग्रेजी में लिखा है- “खतरनाक पुल, कृप्या अपने कुत्ते को अपने नियंत्रण में रखे।”

overtoun-bridge-sign-board

You may also like...

1 Response

  1. बहुत रोचक जानकारी !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *